नायडू ने संसद में गतिरोध के लिए विपक्ष पर साधा निशाना, स्वस्थ चर्चा पर दिया जोर

venkaiah-naiduसंसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू ने आज कहा कि संसद के मॉनसून सत्र में अब तक कामकाज करीब..करीब ठप रहने के बावजूद सरकार को उम्मीद है कि कल सर्वदलीय बैठक में गतिरोध सुलझ जाएगा ताकि विवपक्ष के उठाए मुद्दों पर चर्चा के लिए मार्ग प्रशस्त हो सके ।

नायडू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी जरूरत पड़ने पर चर्चा के दौरान हस्तक्षेप कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘कल, मैंने सर्वदलीय बैठक बुलाई है और मुझे आशा है कि बैठक सार्थक होगी और हम मुद्दों को सुलझाने में तथा आगे बढ़ने में सक्षम होंगे।’’ कांग्रेस नीत विपक्ष ने आईपीएल के पूर्व प्रमुख एवं भगोड़े ललित मोदी की मदद करने को लेकर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के इस्तीफे की मांग पर जोर देते हुए संसद की कार्यवाही को बाधित कर दिया है। वह व्यापमं घोटाले को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के इस्तीफे की भी मांग कर रही है।

गतिरोध को खत्म करने की मांग करते हुए नायडू ने भाजपा के तीनों नेताओं का बचाव करते हुए कहा , ‘‘जहां तक सरकार की बात है, हमने कुछ भी गलत नहीं किया है। कुछ भी गैरकानूनी नहीं है, हमारे किसी भी मंत्री ने कुछ अनैतिक नहीं किया। ’’ उन्होंने कहा कि हम किसी भी मुद्दे पर विस्तार से चर्चा के लिए तैयार हैं..सरकार विपक्ष के विचारों को जगह देने के लिए आगे बढ़ने को तैयार है। उन्होंने कहा कि हम किसी भी हद तक किसी मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार हैं..सरकार विपक्ष के विचारों को जगह देने के लिए हमेशा ही आगे बढ़ने को तैयार है, बशर्ते कि उनका अनुरोध वाजिब हो।

यह पूछे जाने पर कि क्या प्रधानमंत्री मोदी चर्चा के दौरान हस्तक्षेप करेंगे? नायडू ने कहा,‘‘..मीडिया में आने वाली खबरों पर जाने की बजाय मुझे उनसे :कांग्रेस सहित विपक्षी पार्टियों: से सुनने दीजिए। यदि बहस होगी, यदि चर्चा होगी और यदि जरूरत पड़ी तो प्रधानमंत्री हमेशा ही हस्तक्षेप कर सकते हैं। उन्होंने पहले भी हस्तक्षेप किया है।’’

You must be logged in to post a comment Login