नेचुरल ब्यूटी

natural-beautyफैशन के साथ-साथ मेकअप का टेंड भी बदलता रहता है। यह कभी डार्क होता है, तो कभी लाइट। आजकल न्यूड मेकअप का टेंड छाया हुआ है। इस मेकअप में गालों की बजाय आँखों और होंठों पर ज्यादा फोकस किया जाता है। अगर आप चाहती हैं कि आपकी सुंदरता दिखावटी न हो और आपके चेहरे की मासूमियत बरकरार रहे, तो इसके लिए आप न्यूड मेकअप करवा सकती हैं। वैसे न्यूड मेकअप इस मौसम के लिए एकदम परफेक्ट है। अक्सर लड़कियॉं सोचती हैं कि वह हर वक्त सुंदर दिखें। इसके लिए वह डार्क आईशैडो और ब्लशऑन लगाना बेहतर समझती हैं, लेकिन चेहरे पर की गई इस तरह की लीपा-पोती से आपके चेहरे की मासूमियत कहीं खो जाती है।

न्यूड मेकअप आपकी यही मासूमियत बरकरार रखता है। इसमें चेहरे पर ज्यादा मेकअप नहीं किया जाता है, जिससे लुक आर्टिफिशियल नहीं लगता है। न्यूड मेकअप में चेहरे के कुछ हिस्सों को उभारा जाता है, जिसमें होंठ और आँखें महत्वपूर्ण होती हैं। आकर्षक होंठों के साथ स्मोकी आँखें बहुत ही फबती हैं। आँखों को स्मोकी लुक देने के लिए इनके नीचे हल्का आईलाइनर लगाकर उसे काजल की पेंसिल से डार्क किया जाता है। आँखों पर रंग-बिरंगे आईशैडो लगाने की बजाय स्किन कलर के हल्की शाइनिंग वाले आईशैडो का प्रयोग किया जाता है। फिर पलकों पर मस्कारा और आईलाइनर का एक कोट लगाया जाता है। नाइट पार्टी के लिए आँखों को स्मोकी लुक दें। इसके लिए आँखों के ऊपर-नीचे चौड़ा आईलाइनर व काजल लगाएँ और मस्कारा भी थिक रखें।

न्यूड मेकअप करते समय गोरे रंग की महिलाएँ होंठों पर पीच, पिंक और वॉटर शेड्स की लिपस्टिक लगाएं। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो होंठों पर मैट लिपस्टिक में ाीम और ग्रे शेड्स का प्रयोग करें। इससे आपके होंठों को आकर्षक लुक मिलेगा। न्यूड मेकअप से होंठों की नेचुरल खूबसूरती बरकरार रहती है और ऐसा लगता ही नहीं कि आपने लिपस्टिक या लिप बॉम का प्रयोग किया है।

आप चाहें, तो होंठों पर लिप बॉम लगाने के बाद कंसीलर भी लगा सकती हैं। इसे लिप ब्रश से मिक्स कर लें। इस तरह आपके होंठों पर उभरा कलर न्यूड मेकअप का होगा। भले ही यह शेड फीका लगे, लेकिन इससे आपके होंठों को सेक्सी लुक मिलेगा। न्यूड मेकअप करने से पहले शेड को अपनी त्वचा पर टेस्ट कर लें। इसके पश्र्चात ही इसे परफेक्ट मानें।

इस बात का ध्यान रखें कि रेड या डार्क पिंक कलर की लिपस्टिक न्यूड मेकअप के शेड्स में नहीं गिनी जाती है। न्यूड मेकअप में लाइट व स्किन कलर के शेड्स होने चाहिए। चेहरे पर लिक्विड फाउंडेशन एकदम हल्का लगाएं। ध्यान रखें कि आपके चेहरे को देखकर लगना ही नहीं चाहिए कि आपने मेकअप किया है और आपकी आँखों, होंठों और चेहरे को बिल्कुल नेचुरल दिखना चाहिए।

– अनु चौहान

Leave a Reply

Your email address will not be published.