‘भारत के सच्चे सपूत’ को श्रद्धांजलि देने के बाद संसद दिनभर के लिए स्थगित

indian-parlimentसंसद की कार्यवाही आज ‘‘ देश के असली नगीना और भारत के सच्चे सपूत’’ ए पी जे अब्दुल कलाम को भावभीनी श्रद्धांजलि देने के बाद उनके सम्मान में दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।

राज्यसभा की कार्यवाही आज पूरे दिन के लिए स्थगित की गई और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन के सदस्यों को पूर्व राष्ट्रपति डा. कलाम के अंतिम संस्कार में शामिल होने के उद्देश्य से निचले सदन की कार्यवाही कल 29 जुलाई के लिए भी स्थगित कर दी।

लोकसभा की आज की कार्यवाही शुरू होने पर स्पीकर सुमित्रा महाजन ने कहा, ‘‘ आज मैं बहुत भारी मन से भारत रत्न और पूर्व राष्ट्रपति ए पी जे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देती हूं, जो कि भारत के असली नगीना थे।’’ राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी ने कहा, ‘‘ डा. कलाम के निधन से देश ने भारत का एक सच्चा सपूत खो दिया है और प्रौद्योगिकी पुरूष, एक शिक्षक और एक नेता के रूप में राष्ट्र को किये गए उनके योगदान के प्रति यह देश हमेशा उनका रिणी रहेगा।’’ लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित सभी दलों के शीर्ष नेता और लगभग सभी सदस्य पूर्व राष्ट्रपति को श्रद्धांजलि देने के लिए सदन में मौजूद थे।

अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भावुक होते हुए कहा, ‘‘ 83 वर्ष के डा. कलाम ऐसी नेक शख्सियत थे जिनमें 38 वर्ष की उर्जा और उत्साह था और आठ साल के बच्चों की मासूूम मुस्कान थी। ’’

You must be logged in to post a comment Login