महाराष्ट्र सरकार शिर्डी, शोलापुर में हवाईअड्डों का करेगी उन्नयन

airport-in-maharashtraमहाराष्ट्र सरकार ने हवाई संपर्क प्रोत्साहित करने के लिए शोलापुर, धार्मिक महत्व वाले शहर शिर्डी और अमरावती में हवाईअड्डों के उन्नयन की योजना बनाई है।

सामान्य प्रशासन विभाग :गैड: ने कहा ‘‘शोलापुर में 550 हेक्टेयर के दायरे में नया हवाईअड्डा बनेगा। महाराष्ट्र हवाईअड्डा विकास निगम :एमएडीसी: जल्दी ही भारतीय विमानपत्तन प्राधिकार :एएआई: के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करेगा।’’ उन्होंने कहा कि इसी तरह शिर्डी और अमरावती में मौजूदा हवाई पट्टियों का विस्तार किया जाएगा। एमएडीसी ने इस परियोजना के लिए विशेष उद्देश्यीय इकाई बनाने की योजना बनाई है।

उन्होंने कहा कि इस बीच राज्य सरकार का बड़े शहर से कम संपर्क वाले वायु मार्गों पर उड़ानें मुहैया कराने का प्रस्ताव असफल हो गया क्योंकि यह व्यवहार्य नहीं था।

उन्होंने कहा ‘‘मुंबई से रात भर इन स्थानों पर पहुंचा जा सकता है और द्वितीय श्रेणी के टिकट करीब 1,500 रपए में उपलब्ध हैं, ऐसे में इससे मंहगा हवाई किराया व्यवहार्य नहीं है।’’ गैड के अधिकारी ने कहा ‘‘इसी तरह बड़े विमानों का छोटे हवाईअड्डों पर उतरना या यहां से उड़ान भरना भी एक समस्या है और यात्रियों की संख्या भी पर्याप्त नहीं होती।’’ फिलहाल राज्य में 22 हवाईअड्डे हैं लेकिन मुंबई, पुणे, नागपुर और औरंगाबाद जैसे बड़े शहरों से अपेक्षाकृत छोटे शहरों तक विमान सेवा उपलब्ध नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.