मैं लीक से हट कर काम करना पसंद करता हूँ

“हम सब एक हैं’, “मेरी बीवी वंडरफुल’ और “सारथी’ जैसे सफल धारावाहिकों के निर्माता असित मोदी इस बार पेश कर रहे हैं, गुजराती साहित्य के मशहूर लेखक तारक मेहता का मशहूर कॉलम “तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ धारावाहिकके रूप में। इस टीवी धारावाहिक का नाम कॉलम के नाम पर ही रखा गया है। सब टीवी पर हर सोमवार से गुरुवार रात साढ़े आठ बजे प्रसारित होने वाला यह शो कॉमेडी है।

लंबे समय बाद हास्य की तरफ वापसी की कोई खास वजह?

आजकल विभिन्न चैनलों पर प्रसारित होने वाले धारावाहिकों का आलम तकरीबन एक जैसा ही है। अत: मैं कुछ अलग करना चाहता था। वैसे भी मेरे धारावाहिक हमेशा लीक से हटकर होते हैं। अब भी कुछ नया करने के लिये ही मैंने गुजराती के साहित्यकार तारक मेहता के लोकप्रिय स्तम्भ पर हास्य सीरियल बनाने का साहस किया है।

इस धारावाहिक के बारे में बताएं?

आजकल हर व्यक्ति किसी न किसी समस्या से ग्रस्त है। ऐसे में अगर हम अपनी समस्याओं के बारे में थोड़ा अलग तरीके से सोचें तो उनका हल आसानी से निकल सकता है। जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने से हम आगे बढ़ सकते हैं। यही बात हमने इस धारावाहिक में दिखाने की कोशिश की है। इस धारावाहिक के माध्यम से हम लोगों को हॅंसाने और उनका मनोरंजन करने के साथ-साथ जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने पर भी बल दे रहे हैं।

आपने धारावाहिक का नाम भी नहीं बदला?

इसमें गलत क्या है? गुजराती पत्रिका “चित्रलेखा’ में “तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ 37 वर्षों से प्रकाशित हो रहा है। यह गुजरात या भारत में नहीं बल्कि पूरे विश्र्व में पसंद किया जाता है। गैर गुजराती भाषी भी तारक मेहता की लेखनी के दीवाने हैं। यह स्तम्भ और तारक मेहता दोनों ही अपने आप में बहुत बड़े ब्रांड हैं। हमने तो बस माध्यम बदला है। इससे इसका आनंद आधिक लोग उठा रहे हैं।

इस धारावाहिक की विशेषता क्या है?

यह हर आम इंसान के लिए है, न कि किसी खास वर्ग या समुदाय को लेकर है। इसमें पेश की जा रही बातें सब के लिये समान हैं। धारावाहिक में समस्याओं को हास्य और व्यंग्य में पिरो कर परोसा गया है, जिसके साथ दर्शक अपने आपको जोड़ सकें। इसमें फूहड़ता या मिमिाी का समावेश नहीं किया गया है।

इस बारे में तारक मेहता की क्या प्रतििाया रही?

शानदार। पहले एपिसोड के खत्म होने के बाद उन्होंने मुझे फोन पर मुबारकबाद दी और कहा कि हम अच्छा काम कर रहे हैं। मैं उनसे संपर्क में बना रहता हूँ और अक्सर उनसे सलाह लेता हूँ। मैं नहीं चाहता कि कुछ भी गलत तरीके से प्रस्तुत किया जाए।

नए कलाकारों को अवसर देने की कोई खास वजह?

टीवी पर हमेशा नयापन चाहिए इसलिए मैं उभरती हुई प्रतिभाओं को मौका देता हूँ कि वे अपने आप को साबित कर सकें। आम तौर पर हास्य धारावाहिकों में वही कलाकार बार-बार दोहराए जाते हैं, किंतु इस धारावाहिक के सारे कलाकार प्रतिभाशाली हैं। मैं अपने चरित्रों के हिसाब से कलाकारों का चयन करता हूँ।

आपको लगता है कि दर्शक इस धारावाहिक को पसंद करेंगे?

यह धारावाहिक हास्य चैनल सब टीवी पर प्रसारित किया जा रहा है। आजकल की तनाव भरी जिंदगी में दर्शक हास्य धारावाहिक देखना पसंद करते हैं। मुझे दर्शकों की अच्छी प्रतििाया मिल रही है। मेरा भरसक प्रयास रहेगा कि लंबे समय तक दर्शकों की अपेक्षाओं पर खरा उतर सकूँ।

 

तारक मेहता का उल्टा चश्मा

बहुत कम सृजनात्मक कलाकारों को अमर साहित्य रचने का मौका मिलता है। गुजराती लेखक तारक मेहता ऐसे गिने-चुने लोगों में से हैं जो हर समस्या को हल्की तरह से लेने में सफल हो जाते हैं तथा संकट और परेशानी से भरी दुनिया में जीने का ताजा और सकारात्मक नजरिया देते हैं। सब टीवी अपने नए शो से जीवन की असाधारण स्थितियों में सकारात्मक सोच देता है। “तारक मेहता का उलटा चश्मा’ नामक यह शो सिंगल हाउसिंग सोसायटी के सदस्यों के इर्द-गिर्द घूमता है तथा इस बात पर जोर देता है कि जीवन में हमेशा सकारात्मक सोच रखनी चाहिए।

 

– असित मोदी

Leave a Reply

Your email address will not be published.