बालीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए पसंदीदा स्थल बना दिल्ली मेट्रो

bollywood-in-delhiदिल्ली मेट्रो अब बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग के लिए एक प्रमुख स्थल बन कर उभर रहा है और डीएमआरसी ने इसे शूटिंग के लिहाज से और लोकप्रिय बनाने के लिए कई पहल की है जिसमें विभिन्न मार्गो को फिल्मों की शूटिंग के लिए अलग अलग श्रेणियों में बांटने के साथ अन्य सुविधाएं प्रदान करना शामिल हैं। फिल्म निर्माताओं को दिल्ली मेट्रो में शूटिंग करने के लिए दिशा निर्देशों के तहत पहले एक आवेदन पत्र देना पडता है। मेट्रो लाइन पर व्यस्तता के आधार पर शूटिंग के लिये इन्हें अलग अलग मूल्य खंडों में भी बांटा गया है।

दिल्ली मेट्रो के कारपोरेट कम्युनिकेशन के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने ‘भाषा’ को बताया, ‘‘हम नियम मापदंडों के आधार पर फिल्मों की शूटिंग के लिए सहूलियत प्रदान करते हैं हालांकि हम इसे पर्यटन एवं फिल्मों की शूटिंग के लिहाज से और व्यवहारिक बनाना चाहते हैं।’’ उन्होंने कहा कि विशेष श्रेणी लाइन जिसमें एयरपोर्ट और लाइन संख्या 2, 3, 4 शामिल है, पर शूटिंग करने के लिए प्रति घंटे के हिसाब से दो लाख रूपए निर्धारित किये गए हैं जबकि मध्यम यात्री लाइन 1 और 6 पर शूटिंग करने के लिए प्रति घंटा एक लाख रूपये और कम यात्रियों वाली लाइन संख्या 5 पर शूटिंग करने के लिए 75 हजार रूपए प्रति घंटे के हिसाब से निर्धारित हैं।

उन्होंने बताया ‘‘मेट्रो स्टेशन पर शूटिंग करने के लिए विशेष श्रेणी स्टेशन के लिए दो लाख प्रति घंटा, एयरपोर्ट व जिन स्टेशनों पर अधिक यात्री चढते उतरते हैं उनके लिए डेढ लाख रूपए, मध्यम आवाजाही वाले स्टेशनों के लिए एक लाख रूपये और कम आवाजाही वाले स्टेशनों के लिए 75 हजार रूपए प्रति घंटा शूटिंग के लिए निर्धारित किये गए हैं।’’ इस राशि के अलावा निर्माताओं को सिक्योरिटी डिपोजिट के तौर पर भी मेट्रो में एक अच्छी खासी रकम जमा करवानी पड़ती है। शूटिंग अगर सिर्फ स्टेशन पर करनी है तो इसके लिए तीन लाख रूपये सिक्योरिटी डिपोजिट निर्धारित है जबकि ट्रेन और स्टेशन दोनों के लिए यह राशि छह लाख रूपये और केवल ट्रेन के लिए पांच लाख रूपये का सिक्योरिटी डिपोजिट निर्धारित है।

You must be logged in to post a comment Login