जो मिला टीवी से मिला – मंदिरा बेदी

Mandira Bedi Television Actressमंदिरा बेदी क्रिकेट खिलाए या डायल वन जैसे गेम शो संचालित करें। वे थियेटर करें या फिल्म या टीवी धारावाहिक में मंदिरा बनें, उनकी उपस्थिति चौंकाने वाली है। अभी भी वे टीवी पर एंकरिंग करने के लिए सबसे अधिक मांग वाली अभिनेत्री हैं और जब सोनी ने अपने सबसे बड़े शो डील या नो डील के लिए माधवन के बाद यदि किसी को अपने शो के लिए उपयुक्त माना तो वे मंदिरा ही थीं। शायद यही कारण है कि जब स्टार ने अपने शो कौन बनेगा सुपर स्टार की योजना बनायी तो मंदिरा ही उनकी पहली पसंद थी। 203 के विश्र्व कप क्रिकेट के बाद से लगातार अपने स्ट्रेपलेस पहनावों के लिए चर्चा में रहीं और 2007 में अपनी 54 ड्रेसों के लिए भी।

लंबे समय बाद आप एंकरिंग में वापसी कर रही हैं। कहा जा रहा था कि आप क्योंकि में मंदिरा की भूमिका में भी लौट रही हैं?

मंदिरा की भूमिका के लिए मुझे कोई प्रस्ताव नहीं मिला, लेकिन जहॉं तक एंकरिंग की बात है तो यह म्यूजिकल शो है और मैं संगीत की दीवानी हूँ। दरअसल यह मेरे मन का शो है। इसलिए वापस आ गयी। (हंसती हैं)

लेकिन आज से बीस साल पहले जब एक टॉम बॉय सरीखी सिख लड़की ने अपनी हॉबी चुनी तो उसमें क्रिकेट और ये सारे टोटके शामिल नहीं थे?

हॉं, पर तब भी मैं इमरान और कपिल देव जैसे खिलाड़ियों की प्रशंसक थी। लेकिन तब मैं नहीं जानती थी कि एक दिन मैं इनके साथ क्रिकेट के कमेंटरी बॉक्स में बैठूंगी।

तो क्या आपने इसीलिए पिछले दिनों ोंच दूतावास में बिग बी के एक शो की एंकरिंग का प्रस्ताव भी ठुकरा दिया था?

नहीं। वह मेरे लिए एक उपलब्धि होता लेकिन तब मैं विश्र्व कप की तैयारियों में लगी थी। उन्होंने केवल एप्रोच किया था। वह केवल संयोग भर था।

आपका जीवन भी संयोगों भरा है।

मैं अभिनय में भी संयोग से ही आयी। राज से मेरी मुलाकात मुकुल आनंद के दफ्तर में हुई थी, पर विपरीत परिस्थितियों के होते हुए भी हमारी बात बन गयी।

पर आपकी असली बात तो क्योंकि और क्रिकेट ने ही बनायी ना?

हॉं। दूरदर्शन पर जब मैंने शांति किया तो मैं केवल साधारण सी जीन और टीशर्ट पहनने वाली इंसान थी, लेकिन ऊपर वाले की मेहरबानी है कि क्योंकि और क्रिकेट से जुड़ने के बाद टीवी ही नहीं फिल्में भी मुझे रास आ गयीं।

लेकिन आपकी दिलवाले दुलहनियां… के बाद शादी का लड्डू लोगों को रास नहीं आयी?

दरअसल, वे मुझे सबक सिखाने वाली फिल्में भी थीं, लेकिन लोगों ने उनकी आलोचना कुछ ज्यादा की।

आप आलोचनाओं से घबराती हैं?

नहीं पर वे आपको हिला देती हैं। शांति के समय मीडिया निष्पक्ष और हमारे शुभचिंतकों की तरह था, लेकिन अमन वर्मा जैसे अभिनेता के स्ंिटग ऑपरेशन के बाद लगा कि जैसे वह अब किसी के भी बेडरूम में घुसने को अपना अधिकार मानता है। क्रिकेट को लेकर भी मेरी आलोचना हुई पर मैंने जब इसकी शुरुआत की तो मुझे बल्ला भी पकड़ना नहीं आता था, जबकि अब मैं इस खेल की सारी तकनीकी बातें जानती हूँ। अब मैं राहुल द्रविड़ से लेकर मैथ्यू हेडेन तक पर खुल कर बात कर सकती हूँ।

टीवी पर अभिनय के लिए कब आ रही हैं?

नहीं पता। क्योंकि में मुझे अपनी अभिनय की रेंज दिखाने का मौका मिला पर लोगों ने उसे केवल खलनायिका माना। सो अब मैं ऐसी भूमिकाएं चाहती हूँ जो शांति की तरह मुझे नए अवतार की तरह काम करने में मदद करें।

इसके बावजूद उन्होंने अपनी डायवोर्स और एंथनी कौन से आपको दूर रखा। आपकी चर्चा अधिक होने से वे ईर्ष्या नहीं महसूस करते?

नहीं। मैं उनसे अधिक शार्ट टेंपर हूँ। जहॉं तक डायवोर्स की बात है तो हो सकता है उनकी उस भूमिका में मैं फिट नहीं हो रही होऊं।

आपने एड्स पर एक फिल्म भी बनायी है?

हॉं पर वह सबजेक्टिव फिल्म है।

फुरसत होती है तो क्या योजनाएं रहती हैं?

राज के साथ समय बिताती हूँ। हाल ही में हमने नया घर लिया है। मेरा सबसे अच्छा दिन वह होता है जब मैं अपनी शुरुआत राज के साथ नाश्ते से करती हूँ और शाम को जल्दी लौटकर खाना खाने के बाद लेटनाइट फिल्म देखने जाती हूँ।

पसंदीदा अभिनेता कौन है?

किंग खान, पर उनसे मिलने के लिए मुझे काफी मेहनत करनी पड़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.