जब तक मैं हूं, जंगलराज नहीं लौट सकता : नीतीश

nitish-kumarआगामी विधानसभा चुनावों के लिए जद यू और लालू प्रसाद की राजद के बीच गठबंधन के बाद ‘जंगलराज’ लौटने की आशंकाओं को खारिज करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उनके रहते जंगलराज लौटने का सवाल ही नहीं उठता।

कुमार ने कहा, ‘‘जब तक मैं हूं जंगलराज कभी नहीं लौट सकता। मैंने कानून का राज स्थापित किया है और यह जारी रहेगा।’’ वह नवंबर 2005 से ही बिहार के मुख्यमंत्री हैं लेकिन बीच में थोड़े वक्त के लिए जीतनराम मांझी मुख्यमंत्री बने थे।

जद यू और राजद के बीच गठबंधन के बाद विपक्षी भाजपा ने ‘जंगल राज’ के लौटने का मुद्दा उठाया था।

मुख्यमंत्री के आवास पर राज्य तेली संघ के अध्यक्ष कृष्ण प्रसाद के जद यू की सदस्यता हासिल करने के बाद कुमार ने यह बात कही ।

उन्होंने कहा कि लोगों के दिमाग से भय :अपराध का: खत्म हो गया है।

गठबंधन पर भाजपा की टिप्पणियों का प्रतिवाद करते हुए कुमार ने कहा कि पार्टी अल्पसंख्यकों का भय दिखाकर बहुसंख्यक हिंदू समुदाय का वोट हासिल करना चाहती है और ‘‘जंगल राज’’ का राग अलाप रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में केवल उसी पार्टी को सरकार बनाना चाहिए जो इसकी प्रगति के लिए काम कर सके।’’ पड़ोसी राज्य झारखंड का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि वहां भाजपा की सरकार है। उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी निर्णय रांची में नहीं किया जाता, दिल्ली से व्हाट्सएप्प के माध्यम से आदेश आता है.. झारखंड की सरकार दिल्ली के निर्देश पर काम कर रही है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘बिहार के लोग स्वाभिमानी होते हैं जो नहीं चाहेंगे कि राज्य की सरकार दिल्ली के निर्देश पर चले।’’ ‘‘जंगल राज’’ एक जुमला है जिसका प्रयोग 1990 से 2005 तक बिहार में राजद शासन के दौरान खराब कानून..व्यवस्था के लिए किया जाता है।

You must be logged in to post a comment Login