ब्रसल्स स्प्राउट्स सेहत की बंदगोभी

ब्रसल्स स्प्राउट्स का तीखा-मीठा जायका होता है जो कि बंदगोभी से काफी भिन्न है हालांकि दोनों का आपस में संबंध है। मूलतः इन्हें जहां उगाया जाता था, वहीं की जगह पर इसका नाम पड़ा है। वहां त्यौहार के दौरान इन्हें सर्व करने की परम्परा रही है।

ब्रसल्स स्प्राउट्स की खेती सबसे पहले मघ्ययुग में बेल्जियम में की गयी। यह छोटे बंदगोभी की तरह दिखायी देते हैं। एक लंबी खुरदरी बेल पर यह गांठदार पंक्ति में उगते हैं। जर्मनवासी इन्हें रो़ज कैबिज कहते हैं जो कि इनकी अच्छी-खासी व्यवस्था करने वाला नाम है, क्योंकि यह वास्तव में छोटी रो़जबड्स की तरह दिखायी देते हैं।

ब्रसल्स स्प्राउट्स, ब्रासिका परिवार के सदस्य हैं फूलगोभी और बंदगोभी की तरह। यह 20-40 के बंच में प्लांट की स्टेम पर उगते हैं जो कि ऊंचाई में 2-3 फीट की हो सकती है।

ब्रसल्स स्प्राउट्स सेहत के लिए इसलिए अच्छे हैं, क्योंकि इनमें विटामिन ए, बी, सी, फोलिक एसिड और डायटरी फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। यह फोलासिन और पोटेशियम के भी अच्छे स्रोत हैं। 1/2 कप पके हुए ब्रसल्स स्प्राउट्स में 32 कैलोरी होती है। फोलेट और विटामिन सी बरकरार रखने के लिए स्प्राउट्स को स्टीम या थोड़ी देर के लिए उबाल लें।

स्प्राउट्स में जो प्लांट फाइरो कैमिकल्स मौजूद होते हैं वह शरीर के प्राकृतिक डिफेंस सिस्टम की गतिविधि को बढ़ा देते हैं ताकि रोगों से बचा जा सके, विशेषकर कैंसर से। वैज्ञानिकों ने पाया है कि इनमें सल्फोरा फेन होता है, जो कि शक्तिशाली फाइरोन्यूटिंट है और जीन एक्सप्रेशन को बदलकर जिस्म के डिशेक्सिफिकेशन एन्जाइम को बढ़ावा देता है और इस तरह शरीर से बहुत जल्दी कारसिनोजैनिक (कैंसर) पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

ब्रसल्स स्प्राउट्स खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि वह ताजे हों, क्योंकि पुरानी सब्जी में तीखा, नापसंदीदा कैबिज फ्लेवर आ जाता है। स्प्राउट्स छोटे, सख्त और मजबूत लपेट वाली पत्तियों में ही खरीदें। जिनकी पत्तियां पीली या ब्राउन या ढीली पड़ रही हों, उन्हें न खरीदें। फ्रिज में इन्हें कई दिनों तक रखा जा सकता है। लेकिन ताजा खरीदना ही बेहतर रहता है।

ब्रसल्स स्प्राउट्स पकाते समय तने का निचला हिस्सा काट दें और ऊपरी पत्तियां हटा दें। स्टिर-फ्राईंग के लिए आप इन्हें आधा, चौथाई या पतले स्लाइस में काट सकते हैं। बंदगोभी की तरह आप इन्हें बहुत कम समय के लिए कुक कर सकते हैं या ओवन में हल्के-हल्के ब्रे़ज कर सकते हैं। कम मगर तेज खौलते हुए पानी में तीन मिनट तक पकायें ताकि कोमल हो जायें। स्प्राउट्स को स्टिर-फ्राई करने के लिए उसके तीन या चार स्लाइस कर लें और फिर थोड़े से जैतून के तेल या मक्खन में प्याज, अदरक व लहसुन के साथ फ्राई करें। इस तरह जरा-सी देर में आपके हाथ में शानदार डिश आ जाएगी।

आसान हर्बड ब्रसल्स स्प्राउट्स डिश बनाने के लिए 650 ग्राम ब्रसल्स स्प्राउट्स, 350 ग्राम टमाटर, 1/2 कप कटा हुआ ग्रीन कैपसिकम, 1/2 चम्मच सूखा हुआ ओरिगानो और 1/2 चम्मच नमक ले लें।

स्प्राउट्स को धोकर टिम और कट कर लें। बाकी चीजें एक सॉस पैन में रख लें। मीडियम हीट से 5 मिनट के लिए कुक करें। फिर स्प्राउट्स मिला दें और 10-15 मिनट तक कुक करें या जब तक स्प्राउट्स कोमल न हो जायें।

स्वीट एंड सॉफ्ट ब्रसल्स स्प्राउट्स बनाने के लिएा कुक की हुई 250 ग्राम ब्रसल्स स्प्राउट्स, 2 चम्मच कुकिंग ऑयल, 1/4 कप सिरका, 1 चम्मच चीनी, 1/2 चम्मच नमक, 1/4 चम्मच पैपर और 2 चम्मच ग्रेटिड परमेसन पनीर ले लें।

स्प्राउट्स को गहरी बेकिंग डिश में रख दें। एक कटोरी में तेल, सिरका, चीनी, नमक और पैपर मिला लें। इस मिश्रण को स्प्राउट्स पर छिड़क दें और फिर ची़ज को भी। 350 डिग्री फॉरेनहाइट पर 15 मिनट या जब तक स्प्राउट्स कोमल न हो जाये, बेक करें।

ब्रसल्स स्प्राउट्स विद मस्टर्ड सॉस बनाने के लिए 500 ग्राम ब्रसल्स स्प्राउट्स, 1/4 कप मक्खन, डेढ़ चम्मच आटा, 1/4 चम्मच नमक, 1/2 चम्मच डाई मस्टर्ड, 1/2 चम्मच नींबू का अर्क, 1/2 चम्मच बार सेस्टरशायर सॉस और एक चुटकी ब्लैक पैपर ले लें।

स्प्राउट्स को नमक के गर्म पानी में उस समय तक कुक करें जब तक वह कोमल न हो जाए। छोटे सॉस पैन में मक्खन को पिघला लें और उसमें आटा व अन्य चीजों को मिला लें, इन्हें चम्मच से चलाते रहें और गर्म करते रहें जब तक मिश्रण अच्छा न हो जाए। ऊपर से स्प्राउट्स डाल दें और मिलाने के लिए हिलाएं।

-करमचंद

You must be logged in to post a comment Login