यूपीएससी परीक्षा के नतीजे घोषित, पहले चार स्थानों पर महिलाओं का कब्जा

upsc-exam-resultsसंघ लोक सेवा आयोग :यूपीएससी: द्वारा आज घोषित किए गए प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा के नतीजों में दिल्ली की शारीरिक रूप से निशक्त आईआरएस अधिकारी इरा सिंघल ने पहला स्थान हासिल किया और उनके साथ ही शीर्ष चार स्थानों पर महिलाओं का कब्जा रहा।

यूपीएससी द्वारा घोषित नतीजों के अनुसार 29 साल की इरा सिंघल ने सामान्य श्रेणी में पहला, केरल की रहने वाली रेणु राज ने दूसरा और दिल्ली की ही एक और भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी निधि गुप्ता ने तीसरा स्थान हासिल किया।

दिल्ली की रहने वाली एक और महिला वंदना राव ने चौथा स्थान हासिल किया जबकि आईआरएस :आयकर कैडर: अधिकारी सुहर्ष भगत ने पांचवां स्थान हासिल किया।

यूपीएससी के अनुसार विभिन्न केंद्रीय सरकारी सेवाओं में नियुक्ति के लिए कुल 1,236 उम्मीदवारों की सिफारिश की गयी है जिनमें 590 सामान्य श्रेणी, 354 अन्य पिछड़ा वर्ग, 194 अनुसूचित जाति और 98 अनुसूचित जनजाति के हैं।

इरा ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘मैं सच में बहुत खुश हूं। मुझे विश्वास नहीं हो रहा। मैंने बस परीक्षा की तैयारी की थी। मैं आईएएस अधिकारी बनना चाहती थी। मैं शारीरिक रूप से निशक्त लोगों के लिए कुछ करना चाहती हूं।’’ अपने पहले ही प्रयास में परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल करने वाली रेणु राज ने तिरूवनंतपुरम से पीटीआई-भाषा से बात करते हुए कहा, ‘‘मैं नतीजे के बारे में जानकार बहुत खुश हूं। मैं पिछले एक साल से परीक्षा की तैयारी कर रही थी।’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.