क्या है कम्पैक्ट डिस्क सिडी?

Compact Discदोस्तों, गर्मी की छुट्टियों में आपने सीडी के माध्यम से कई फिल्मों व गीतों का आनंद लिया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर क्या है यह सीडी? आइए, इसके बारे में कुछ जानकारी हासिल करें। दरअसल, कम्पैक्ट डिस्क (सीडी) एक नए प्रकार की डिस्क है, जो लेज़र बीम द्वारा प्लेयर पर चलाई जाती है। यह आवाज़ों और चलचित्रों को रिकॉर्ड करती तथा सुनाती-दिखाती है।

कम्पैक्ट डिस्क की सतह चांदी-सी चमकीली और शीशे-सी साफ होती है। इस पर जब रोशनी पड़ती है तो वह इंद्रधनुषी रंगों में प्रतिबिंबित होती है। यह दो तरह की होती है। एक संगीत या अन्य ध्वनियों को सुनाने वाली और दूसरी ध्वनियों और चलचित्रों को दिखाने-सुनाने वाली वीडियो डिस्क।

रिकॉर्डिंग की विशेष प्रिाया में आवाज़ों के संकेत संख्याओं में बदल जाते हैं ताकि संकेत के प्रत्येक भाग का एक निश्र्चित कोड हो। ये संख्याएँ 0 और 1 के जोड़ों में रिकॉर्ड हो जाती हैं। डिस्क पर ध्वनि बहुत नन्हें-नन्हें गड्ढों और समतल स्थानों के रूप में अंकित होती है, जो इन दो संख्याओं से संबंधित होती है। कम्पैक्ट डिस्क की धातु से बनी सतह बहुत अधिक प्रतिबिंब फेंकने वाली होती है। इसकी सतह स्वच्छ प्लास्टिक की रक्षक परत से ढॅंकी रहती है। एक अर्द्धचालक या छोटी हीलियम-निऑन (एचई-एनई) लेज़र की प्रकाश किरण तेजी से घूमती हुई कम्पैक्ट डिस्क पर डाली जाती है। यह प्रकाश किरण कम्पैक्ट डिस्क के केंद्र से किनारों की ओर जाती है। इसे स्वेनिंग कहते हैं।

प्लेयर कम्पैक्ट डिस्क को तेजी से घुमाता है। प्रकाश किरण चमकीली सतह से प्रतिबिंबित होकर वापस प्लेयर में जाती है। वहॉं लगी एक इलेक्ट्रॉनिक युक्ति (इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस) द्वारा इसे चुन लिया जाता है। इससे विद्युत संकेत उत्पन्न होते हैं, जिन्हें प्लेयर रूप बदलकर वीडियो चित्रों और ध्वनियों में दिखाता-सुनाता है। लेज़र प्रकाश किरण प्रति सेकंड 20,000 संख्याएँ पढ़ लेती है जो ध्वनि संकेतों में बदल जाती हैं। कम्पैक्ट डिस्क का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह बहुत कम खराब होती है। इसका कारण यह है कि कम्पैक्ट डिस्क और प्लेयर कभी एक-दूसरे को छूते नहीं। इस पर केवल प्लेयर में लगी लेज़र बीम पड़ती है।

You must be logged in to post a comment Login