घर की दीवारों को ऐसे सजाएं

Home Wall Decorयह सही है कि अगर दीवारें नहीं हैं तो घर ही मौजूद नहीं होगा। इसी तरह घर भी सुंदर नहीं होगा, अगर उसकी दीवारें सुंदर नहीं हैं। आपके कमरे या घर का मूड, व्यक्तित्व, आकर्षण, शैली और व्यापकता सभी दीवारों से प्रभावित होते हैं।

सुंदर दीवारों के लिए पहला कदम है वॉल ट्रीटमेंट : हर कमरे की पहचान उसकी जरूरत या उसमें जो कामकाज होता है, उसके हिसाब से बदलती है। इसलिए उसे एक खास लुक की दरकार होती है। वॉल ट्रीटमेंट विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित करता है और जगह को एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र तक सहजता के साथ फ्लो करने देता है। वह भी रंगों में सिर्फ मामूली परिर्वतन करके।

विभिन्न किस्म के वॉल ट्रीटमेंट में शामिल हैं स्टोन, टाइल्स, टेक्सचर्ड पेन्ट, प्लास्टर ऑफ पेरिस, पैनलिंग और क्लैडिंग। ट्रीटमेंट एक ही होना चाहिए या एक साथ कई का मिश्रण, यह पूर्णतः व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करता है।

पेन्ट को ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। इसलिए इसकी मांग हमेशा रहती है। फिनिश्ड दीवारों के लिए यह महत्वपूर्ण है। पेन्ट में चिपकने की शानदार शक्ति होती है जिसकी वजह से अधिकतर सतहों पर इसका सीधा इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे- सीमेंट, प्लास्टर, सेंड स्टोन, प्लाईवुड आदि। पेन्ट बहुत से रंगों में उपलब्ध है और इसके जरिए शानदार टैक्सचर बनाया जा सकता है। पेन्ट एंटीफंगस, आग को देर से पकड़ने वाला और उसमें आसानी से घुलने वाला होता है जिससे यह एवरग्रीन पसन्द बन जाता है।

इंटीरियर और एक्सटीरियर दोनों के इस्तेमाल में आने वाले टैक्सचर पेन्ट की उपलब्धता में हाल के दिनों में जबरदस्त विकास हुआ है। परम्परागत स्टफ के पेन्ट से लेकर आधुनिक वैरायटी सुरक्षात्मक कोटिंग के साथ तक आती है जिनकी वजह से धूल के कण दीवारों पर ठहर नहीं पाते। इन पेन्टों का तेजी से इस्तेमाल किया जा सकता है और यह ड्यूरेबिल फिनिश भी प्रदान करते हैं।

टैक्सचर पेन्ट का चयन करते हुए यह सावधानी महत्वपूर्ण है कि बहुत अधिक ग्रेन्यूल्स वाला पेन्ट न हो, क्योंकि उसमें धूल जमा हो जाती है जिसे साफ करना कठिन होता है। कभी-कभी जब रिपेयर करने की जरूरत होती है तो इन पेन्ट का सही शेड मिलाना मुश्किल पड़ जाता है। इन पेन्ट को कराने का खर्च 25 से 40 रुपये वर्गफुट आता है।

पैनालिन भी शानदार वॉल ट्रीटमेंट है। क्योंकि यह सजावट में चार चांद लगा देती है, लम्बे समय तक काम करती है और इसकी देखभाल आसान होती है। स्विच बोर्डों को छुपाने के लिए यह परफेक्ट पर्दा है। कुछ पदार्थ जिनसे पैनालिन की जाती है, वह है फैब्रिक, बीनील, फैमिनेट, जुट, कैन और वास। स्ट्रामैक जो कि सबसे आम प्राकृतिक फाइबर है, पैनालिन के लिए शानदार विकल्प है, क्योंकि इससे देशज लुक आ जाती है।

स्टोन बहुत ही प्राकृतिक लुक प्रदान करता है और आर्किटेक्चर स्टेटमेंट भी देता है। स्थानीय तौर पर उपलब्ध रेड सेंड स्टोन या धौलपुर स्टोन चिसिल डैस, फाइन चिसिल, रफ डैस और दीवारों में फंसाने योग्य आता है। इनका इस्तेमाल ज्यादातर आर्किटेक्चर इन्स्टीट्यूशनल बिल्ंिडग में करते हैं।

सुन्दर और देर तक कायम रहने वाली दीवारों के लिए क्लैडिंग अच्छा समाधान है। क्लैडिंग ग्लास, एल्यूमीनियम, टाइल्स आदि से की जा सकती है। अपने मकान को बिल्कुल अलग बनाने के लिए सजावटी मैटल क्लैडिंग भी की जा सकती है। अगर िाएटिव अंदाज में इस्तेमाल किया जाये तो इससे छतों और दीवारों में महल की-सी भव्यता आ जाती है। यह अंतर्राष्ट्रीय जीवनशैली का ट्रेंड है। हालांकि इस पर खर्चा 400 रुपये वर्ग फुट आता है, लेकिन यूएसपी इसकी मजबूती और धूल मुक्त रहना है।

बहरहाल, दीवारों की शानदार लुक के लिए-

– सुरक्षात्मक पुटिंग वाले पेन्ट का इस्तेमाल करें।

– देशज लुक के लिए स्ट्रोमेक की पैनालिन करायें।

– मैटल क्लेडिंग से सजायें।

– प्रवेश कुमार सिंह

You must be logged in to post a comment Login