चॉकलेट त्रिकोण

triangle-chocolateसामग्री :

  • चॉकलेट के छोटे टुकड़े 300 ग्राम
  • मिल्कमेड 175 ग्राम
  • वनिला एसेंस 1/2 बड़ा चम्मच
  • नींबू का रस 3/4 छोटा चम्मच
  • नमक 1 चुटकी और सफेद चॉकलेट (सजावट के लिए) 25 ग्राम

विधि :
एक चौकोर बेकिंग टिन पर चिकनाई लगा लें। एक सॉसपैन में धीमी आँच पर चॉकलेट व मिल्कमेड पिघलाएँ। बीच-बीच में चलाते रहें। आँच से उतारकर वनिला एसेंस, नींबू का रस व नमक डालकर बेकिंग टे में सेट कर दें। ऊपरी सतह समतल कर दें और 3-4 घंटे िाज में रखें। जमे मिश्रण के तेज चाकू से त्रिकोण टुकड़े काट लें।

सफेद चॉकलेट को एक प्याले में डालें। प्याले को हल्के गर्म पानी के ऊपर रखकर चॉकलेट को पिघलाएँ और त्रिकोण के ऊपर पाइपिंग बैंग से सजावट कर दें। तैयार हैं खूबसूरत चॉकलेट त्रिकोण।

ऑयल ाी नमकीन

सामग्री : 1 प्याला सोयाबीन, 1 प्याला मूंगफली कच्चा दाना, 1/2 प्याला तरबूज के बीज, चुटकी भर हल्दी पाउडर, नमक स्वादानुसार।

विधि : सोयाबीन के दानों को 3 घंटे तक पानी में भीगो दें, पानी इतना डालें कि दाने फूल जाएँ। इसमें चुटकी भर हल्दी पाउडर और 1/2 चम्मच नमक मिला कर 7-8 घंटे के लिए िाज में रख दें। फिर इन को पानी से निथारें और ओवन में लगभग 15 मिनट (माइाोवेव है तो उसमें 5-7 मिनट तक) उसकी प्लेट में रख कर भूनें। भुनने के बाद ये िास्पी हो जाएँगे। मूंगफली के दानों को भी बिना घी के ओवन या माइाोवेव में भून लें। तरबूज के बीजों को गरम कड़ाही में डालें। थोड़ी देर में बीज फूल कर दोगुने हो जाएँगे। तीनों चीजों को मिलाएँ। नमक डालें और डिब्बे में बंद करके रख लें। ऑयलाी नमकीन तैयार है। त्योहार पर खाएँ और खिलाएँ।

You must be logged in to post a comment Login