बीजों से भरा अंजीर

अंजीर को दुनिया का सबसे अजीबोगरीब फल कह सकते हैं। इंसान इतिहास पूर्व से ही भोजन के रूप में इसका मूल्य समझता रहा है। कभी यह राजा-महाराजाओं का फल था, तो कभी गुलाम केवल इसी से अपना पेट भरते थे। अंजीर केवल खाने के काम नहीं आता। यह बहुपयोगी है। इसके रस से शराब, वाइन और कपड़ों की डाई बनती है। इसके पत्तों का इस्तेमाल हाथीदांत को पॉलिश करने के लिए किया जाता है। जबकि अंजीर के पेड़ की छाल से कोर्ड बनायी जाती है।

अंजीर की बहुत किस्में होती हैं, जिनमें से सबसे जायकेदार सिमरेना (इजमीर) अंजीर होता है। इसका नाम तुर्की के एक शहर के नाम पर पड़ा है, लेकिन अब यह कैलिफोर्निया तक में उगाया जाता है। गूदा भरा बड़ा अंजीर, जो बैग जैसा होता है और ऊपर से तकरीबन बंद प्रतीत होता है, में बहुत सारे बीज होते हैं।

दरअसल, जिन्हें तुम बीज या फूल कहते हो, जिनसे फल पैदा होता है, वह वास्तव में बीज है ही नहीं, वह अंजीर का फल है।

और इसकी वजह भी बड़ी दिलचस्प है। वास्तव में सिमरेना अंजीर के कल्टिवेशन में एक बहुत ही दिलचस्प प्रिाया होती है। सिमरेना अंजीर सिर्फ कैपरी अंजीर के पोलन से पोलिनेटिड हो सकता है। हालांकि कैपरी अंजीर में बहुत सारे पोलन होते हैं, जो मुक्त होकर सिमरेना अंजीर के फल तक पहुंच सकते हैं, वह भी सिर्फ सूक्ष्म ततैयेनुमा कीटों की मदद से, जिन्हें फिग वाष्प कहते हैं। फिग वाष्प कैपरी अंजीर में अण्डे देने के समय तक रहते हैं। इसके बाद वह कैपरी अंजीर को छोड़ देते हैं और अपने शरीर पर कैपरी अंजीर के पोलन को ले जाते हैं। यह वाष्प सिमरेना अंजीर पर रेंगते हैं और फूलों पर रगड़ के कारण पोलन छोड़ देते हैं।

You must be logged in to post a comment Login