ब्युनेस आयर्स

buenos-aires-capital-of-argentinaदक्षिण अमेरिका के दूसरे सबसे बड़े देश अर्जेंटीना की राजधानी ब्युनेस आयर्स एक जबरदस्त शहर है। अपने फैशन, उन्मुक्त संस्कृति, कला, खान-पान और लाइफस्टाइल के कारण यह शहर पूरी दुनिया के उन लोगों का ध्यान आकर्षित करता है, जो मौज-मस्ती और उन्मुक्त जीवन के दीवाने होते हैं। ब्युनेस आयर्स किसी भी प्रगतिशील यूरोपीय महानगर के मुआफिक ही है। यहां बड़े-बड़े उद्योग, शैक्षिक संस्थान, कारोबारी दफ्तर और पर्यटन स्थल मौजूद हैं।

ब्युनेस आयर्स की आबादी 70 लाख से ऊपर है। यहां के ज्यादातर मूल निवासी यूरोपीय हैं। खासतौर पर स्पेनिश और इटालियन। अर्जेंटीना दक्षिण अमेरिका के सर्वाधिक धनी देशों में से है, इस कारण ब्युनेस आयर्स में भी अच्छी-खासी खुशहाली है। दक्षिण अटलांटिक के तट पर स्थित ब्युनेस आयर्स दक्षिण अमेरिका के महत्वपूर्ण व्यापारिक केन्द्रों में से एक है। ब्युनेस आयर्स की स्थापना स्पेनिश प्रवासियों ने सन् 1536 में की थी। आमतौर पर दक्षिण अमेरिका के शहरों की थोड़ी नकारात्मक छवि है, जहां आपराधिक वारदातें काफी बड़ी तादाद में होती हैं। मगर इस नजरिए में ब्युनेस आयर्स बिल्कुल फिट नहीं है। यह एक संवेदनशील, कलाप्रिय और आगंतुकों का आदर करने वाला शहर है। समृद्घ, संवेदनशील, महंगा, शानदार, आधुनिक और पुराने दर्शनीय गिरिजाघरों वाले इस शहर का अपना एक चुम्बकीय आकर्षण है, जिस कारण हर साल यहां लाखों विदेशी सैलानी आते हैं। ब्युनेस आयर्स अर्जेंटीना की राजनीतिक गतिविधियों का केन्द्र, औद्योगिक गढ़ और कला व संस्कृति की प्रयोगस्थली के रूप में भी मशहूर है। ब्युनेस आयर्स सन् 1853 में अर्जेंटीना की राजधानी बना।

ब्युनेस आयर्स जहां एक तरफ अपने रहन-सहन, कला-संस्कृति आदि के नजरिए से यूरोपीय महानगरों जैसा है, वहीं यहां की बेतरतीब फैक्टियां, लोगों से ठसाठस भरे बाजार, भीड़ भरे बंदरगाह, इन कुछ तस्वीरों के चलते यह एशिया के किसी औद्योगिक शहर जैसा भी लगता है। बहरहाल उत्पादन और नौकरियों का गढ़ होने के कारण ब्युनेस आयर्स बड़े पैमाने पर प्रदूषित शहर भी है। ब्युनेस आयर्स गरीब अर्जेंटीनावासियों के लिए सपनीला आकर्षण रखता है। पूरे देश से यहां लोग नौकरी का सपना लेकर आते हैं। इस कारण यहां काफी भीड़ रहती है, जिसके फायदे भी हैं और नुकसान भी। फायदा यह है कि इससे यहां विभिन्न तरह की सेवायें काफी सस्ती हैं और नुकसान यह है कि इस कारण चीजें महंगी हैं।

1980 में ब्युनेस आयर्स ने अपनी स्थापना की 400वीं वर्षगांठ मनायी थी। यहां बड़े पैमाने पर आने वाले सैलानी कैले फ्लोरिडा जरूर जाते हैं, जो चमचमाती दुकानों का एक बहुत बड़ा मॉल है और मॉल संस्कृति की जब शुरुआत ही हुई थी तब से यह अपनी चकाचौंध के लिए पर्यटकों के बीच मशहूर है। यहां शॉपिंग के शौकीन सैलानियों का तांता लगा रहता है। यहां की विश्र्वप्रसिद्घ चमड़े की चीजें, ऊनी कपड़े, स्वादिष्ट डिनर और मन प्रफुल्लित कर देने वाले नाइटक्लब से रूबरू हुआ जा सकता है। ब्युनेस आयर्स की शामें टैंगो (यहां का खास नृत्य) से सजी होती हैं। यह एक भावपूर्ण नृत्य है और मूल रूप से यहां के गरीब लोगों का पारंपरिक नृत्य है। इसलिए तमाम सैलानी इस नृत्य को देखने के लिए ब्युनेस आयर्स की गरीब बस्तियों की तरफ रुख करते हैं।

ब्युनेस आयर्स अर्जेंटीना के उत्तरी छोर में एक सपाट मैदान में स्थित है, जिसे पोम्पा कहते हैं। यह इलाका परना नदी के डेल्टा का है। ब्युनेस आयर्स के इर्दगिर्द कई और छोटी-छोटी नदियां हैं। वास्तव में यह शहर इन नदियों द्वारा बहाकर लायी गयी मिट्टी के मैदान पर ही स्थित है। ब्युनेस आयर्स अपनी सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए दक्षिण अमेरिका में उतना ही विख्यात है जैसे यूरोप में पेरिस। कैले फ्लोरिडा इलाके में स्थित सांता फे हाउस दर्जनों आर्ट गैलरियों का घर है। इस इलाके को देखकर लगता है जैसे ब्युनेस आयर्स में कला के अलावा दूसरी किसी सांस्कृतिक गतिविधि का आस्तत्व ही न हो। पर ऐसा नहीं है। दुनिया ने कई कला, लेखन, थियेटर और म्यु़िजक आंदोलनों को यहीं से पैदा होते देखा है। अगर कहा जाए कि ब्युनेस आयर्स अपने शानदार ओपेरा घरों के लिए जाना जाता है तो भी यह अतिशयोक्ति नहीं होगी। उदाहरण के लिए यहां का कोलोन थियेटर दुनिया भर के ओपेरा दीवानों का मक्का है। यहां बड़े-बड़े ओपेरा स्टार्स अपनी कला का विहंगम नजारा पेश करते हैं, जो सिर्फ ब्युनेस आयर्स के ही नहीं होते अपितु दुनिया के अलग-अलग इलाकों के होते हैं।

यहां के लोग बेहद संवेदनशील हैं। यही वजह है कि इन ओपेरा घरों में मौजूदा राजनीति पर जबरदस्त टिप्पणियां देखने और सुनने को मिलती हैं। यही वजह है कि यहां की सरकारें अक्सर इन ओपेरा घरों से सशंकित रहती हैं और उन पर कई तरह के नियम-कायदे थोपती रहती हैं ताकि ये संवेदनशील मुद्दों पर तीखे कटाक्ष न कर सकें। लेकिन संस्कृतिप्रेमी ब्युनेस आयर्स वासी भला कहां मानते हैं। ब्युनेस आयर्स का सबसे बड़ा अखबार है ला प्रेनसा और ला नैकियोन। ये दोनों अखबार हर दिन कई दर्जन पेज सांस्कृतिक गतिविधियों पर खर्च करते हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि शहर में कला, संस्कृति, थियेटर, म्युजिक और डांस की किस हद तक दीवानगी है।

ब्युनेस आयर्स शानदार रोमन कैथोलिक गिरिजाघरों के लिए भी जाना जाता है और 1821 में स्थापित यूनिवर्सिटी ऑफ ब्युनेस आयर्स के लिए भी इस शहर को याद किया जा सकता है। यहां पर पूरी दुनिया से पढ़ने के लिए छात्र आते हैं। यहां की फैकल्टी़ज में दर्जनों ऐसे अध्यापक मौजूद हैं, जो नोबेल पुरस्कार जीत चुके हैं। खासकर चिकित्सा और विज्ञान के क्षेत्र में। हालांकि सांस्कृतिक घरों की तरह दक्षिण अमेरिका की यह अद्वितीय यूनिवर्सिटी भी गाहे-बगाहे राजनीतिक दखलंदाजी और शिकंजेबंदी का शिकार होती रहती है। फिर भी अपनी शैक्षिक श्रेष्ठता और नये-नये क्षेत्रों में शोध व खोजों को प्रोत्साहित करने वाले विश्र्वविद्यालय के रूप में इसकी अच्छी-खासी लोकप्रियता पूरी दुनिया में है। शहर में कई प्रसिद्घ विश्र्वविद्यालय हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ बेलग्रानो, यूनिवर्सिटी ऑफ मोरोन, कैथोलिक यूनिवर्सिटी ऑफ अर्जेंटीना एंड सल्वाडोर जोकि रोमन कैथोलिक चर्च द्वारा संचालित दुनिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी है।

ब्युनेस आयर्स शहर में ही मार्टिन ग्रासिका आईलैंड भी आता है। जहां हॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग हुई है। इस कारण यहां कई फिल्म स्टूडियो और बड़े-बड़े रिसॉर्ट हैं जहां जाना सैलानी खूब पसंद करते हैं। ब्युनेस आयर्स में यातायात के साधनों की अच्छी व्यवस्था है। इस कारण यहां घूमने जाने वाले सैलानियों को दूर-दूर इलाकों में बंटे शहर के किसी भी कोने में पहुंचने में दिक्कत नहीं होती। ब्युनेस आयर्स को वास्तव में एक स्पेनिश नाविक ने नाम दिया था। उसने स्पेनियों के संरक्षक संत सांता मारिया डेल ब्युयेन आयरे यानी “सेंट मेरी ऑफ द गुड एयर’ के नाम पर यह शहर बसाया था। ब्युनेस आयर्स कई तस्वीरों वाला शहर है। जहां इसकी एक तस्वीर बेहद भीड़भाड़ भरे बेतरतीब शहर की है, वहीं दूसरी तरफ यहां बेहद सुसज्जित और व्यवस्थित शानदार मकानों की श्रृंखलाएं हैं। बहरहाल, ब्युनेस आयर्स एक जीवंत शहर है। यहां हर कोई घूमने आना चाहता है। यह दुनिया के लगभग सभी बड़े शहरों से सीधे हवाई मार्ग से जुड़ा है।

– पी.के. सिंह

You must be logged in to post a comment Login