भरपूर नींद सोयें और याद्दाश्त बढ़ाएं…

दोस्तों, अगर आप किसी इम्तिहान की तैयारी कर रहे हैं या किसी नाटक में भाग लेने के लिए उसके संवाद रट रहे हैं या फिर किसी गीत को सबके सामने सुनाने के लिए याद कर रहे हैं तो इसमें नींद आपकी मदद कर सकती है। अक्सर हम परीक्षा के दिनों में रात-रात भर जागकर पढ़ते हैं। लेकिन ऐसा करके हम अपना नुकसान ज्यादा और फायदा कम करते हैं। अगर आप समय पर और पूरी नींद लेते हैं तो आप पाएंगे कि आपकी याद करने की शक्ति बढ़ गई है।

और जिस चीज को बार-बार दुहराने के बाद भी आप याद नहीं कर पा रहे थे, वह अब नींद के बाद आपको याद हो गई है। दो नये अध्ययन बताते हैं कि हमारी पर्याप्त नींद याद्दाश्त बढ़ाने का काम करती है। पहली तरह के अध्ययन में कॉलेज में पढ़ने वाले 84 विद्यार्थियों को कुछ शब्दों की आवाजें सुनवाकर उसी दिन दुहराने को कहा गया।

इस पर नतीजा ठीक नहीं आया और स्टूडेंट्स सुने गए शब्दों को ठीक से दुहरा नहीं पाए। पर जब रात को उन्होंने पर्याप्त नींद ली तो वे सुने गए शब्दों को दुहराने में ज्यादा सफल रहे।

इसी तरह के दूसरे अध्ययन में 22 साल से बड़े लोगों को शामिल किया गया। उन्हें कम्प्यूटर पर टाइपिंग सिखाई गई और पहले दिन पहली लाइन टाइप करने को कहा गया। लोगों को इसका अभ्यस्त होने में पूरा दिन लगा और शाम तक उनका प्रदर्शन ठीक ही रहा। परंतु रात को जब वे इसी ख्याल के साथ सोए तो दूसरे दिन आगे का स्टेप सीखने में उन्हें ज्यादा वक्त नहीं लगा।

इसलिए याद रखिए, जो बच्चे परीक्षा के समय एक टाइम-टेबल बनाकर पढ़ते हैं और भरपूर नींद सोते हैं, वे अच्छे अंकों से पास होते हैं जबकि जो रात भर पढ़कर अच्छे अंक लाना चाहते हैं, वे अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते। इसलिए समय पर सोना भी ़जरूरी है और खेलना भी। थोड़ा पढ़िए, थोड़ा खेलिए और सब कुछ अच्छा कीजिए।

You must be logged in to post a comment Login