साइबर – इश्क नाजुक अफसानों की मायावी दुनिया

वह ऑनलाइन है। वह आपको प्रेम-पत्र लिखता है और प्रेम की उमंग में आपको ऐसा लगता है, जैसे दिल की धड़कन रुक गयी हो। आपकी उसमें दिलचस्पी बढ़ती है। लेकिन एक मिनट बाद ही वह लापरवाही से ऑफलाइन होते हुए कहता है, “”जाना होगा, बाद में बात करेंगे।” आपकी प्रतििाया जाने बगैर वह संपर्क तोड़ देता है।

अब सारा दिन आप यही सोचती रहती हैं कि वह ऑनलाइन कब आयेगा। आप जानती हैं कि यह सब अतार्किक है, लेकिन वह व्यक्ति जो वर्ल्ड वाइड वैब के दूसरे छोर पर बैठा है, उसने आपके दिल-दिमाग में हलचल पैदा कर दी है। …और अब वह हाथ में भी नहीं आ रहा है। यह साइबर स्पेस के इश्क की कड़वी हकीकत है।

लेकिन आपको यह बात पसंद आये या न आये, सच्चाई यह है कि रोमांस में हर जगह नियम एक से हैं, चाहे वह वेब की दुनिया में हों या असल जीवन में। हद तो यह है कि जज़्बात भी एक ही तरह से उभरते हैं। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वेब के दूसरे छोर पर बैठे व्यक्ति को आपने अभी तक जीता-जागता अपने सामने नहीं देखा है। लेकिन ऐसा भी हो जायेगा…जल्द।

जब यह होगा, तो आप जादू को बरकरार रखना चाहेंगी और इस अविश्र्वसनीय समीकरण को जो आप दोनों एक-दूसरे से बांटते हैं, उसे किसी कीमत पर खोना या बिगाड़ना नहीं चाहेंगी। लेकिन ऐसा करने के लिए आपको यह सुनिश्र्चित करना होगा कि आप सही किस्म के व्यक्ति के साथ नोट्स शेयर कर रही हैं। खूबसूरत लाइनें या शेर लिख कर आपका दिल जीतने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती। लेकिन अगर आप अपने लिए मिस्टर राइट की तलाश कर रही हैं तो आपके लिए जरूरी है कि कुछ चीजों को विशेष रूप से ध्यान में रखें। और आपके माउस को क्लिक रखने के लिए वह चीजें हैं-

जो आप देख रही हैं, क्या वही आपको मिल रहा है?

हमेशा नहीं। यह बात दोनों पर ही लागू होती है, आप पर भी और आपके चैटिंग साथी पर भी। जो कुछ आप ऑनलाइन पोस्ट करती हैं, वह सही या गलत दोनों किस्म के लोगों को आकर्षित कर सकता है। इसलिए जब आप कहती हैं- 23 वर्ष की हूं, डेटिंग पार्टनर्स की तलाश है, तो आप अच्छे दोस्त बनाने के विकल्प पर विराम लगा देती हैं। गौरतलब है कि सब चीजें डेट से शुरू होकर डेट पर खत्म नहीं होती हैं। अक्सर महान प्रेमकथाएं दोस्ती से शुरू होती हैं। यह भी तय है कि आप प्रेम और दोस्ती दोनों की ही तलाश में होंगी, इसलिए व्यापक नोट के साथ शुरुआत करें।

आपकी दिलचस्पियों में भी वैरायटी होनी चाहिए ताकि विभिन्न किस्म की दिलचस्पियों वाले लोग आपकी प्रोफाइल की ओर आकर्षित हों। लेकिन अपने आपको मध्यमार्ग में रखना सुनिश्र्चित करें। मसलन आप लिख सकती हैं कि आपको विभिन्न किस्म के लेखक जैसे डेन ब्राउन, रुश्दी, ग्रीशम आदि को पढ़ना पसंद है। ऐसे में जिन लोगों ने ग्रीशम का नाम भी नहीं सुना होगा, वह आपकी ओर फटकेंगे भी नहीं।

और हां, कृपया अपना पता और टेलीफोन नंबर कभी न दें। ई-मेल आईडी ही पर्याप्त होनी चाहिए, क्योंकि इससे आपको अपनी मर्जी के अनुसार लॉगआउट करने की आजादी रहती है। अगर आप गलत किस्म के लोगों से बचना चाहती हैं तो यह बात लाजिमी तौर से ध्यान में रखें। कभी-कभी अपने बारे में कहे गये सच जैसे आप कौन हैं और आपकी दिलचस्पियां क्या हैं, से अच्छे किस्म के लोग आकर्षित हो जाते हैं। लेकिन अगर आप झूठ बोलेंगी तो संभावना यह है कि ऐसे लोगों से दोस्ती हो जायेगी, जिनके और आपके बीच में बहुत चीजें समान नहीं हैं। यह डेटिंग की खराब रेसिपी है।

सही तस्वीर

अच्छे फोटोग्राफ व्यक्तिगत संपत्ति होते हैं। इसलिए उन्हें परिवार के लिए ही सीमित रखें। इन फोटोग्राफ का वेब पर इस्तेमाल करना ठीक नहीं है। इसके अलावा आपकी पारिवारिक तस्वीरों में किसी की भी दिलचस्पी नहीं है, खासकर किसी लड़के की। इसके लिए उसे दोष देना भी ठीक नहीं है। भला कौन आपको जानने से पहले आपके परिवार की तस्वीरें देखना चाहेगा? इसलिए सब कुछ साधारण रखें और सिर्फ अपने अकेले की एक अच्छी-सी तस्वीर पोस्ट करें।

साथ ही अपनी सेक्सी तस्वीरें पोस्ट न करें। आप सेक्सी तस्वीरों में भले ही बहुत आकर्षक लग रही हों, लेकिन इनसे गलत किस्म का संदेश जाता है। इसलिए इन्हें पोस्ट न करें। जब कम्युनिकेशन बढ़ जाये तब इन तस्वीरों का प्रयोग किया जा सकता है।

पहले चैटिंग करें

जब आप किसी लड़के से ऑनलाइन हाय-हैलो की शुरुआत करें, तो आरंभ में गति धीमी और

बातचीत

कैजुअल रखें। सीधे व साधारण संदेशों से जो बात आगे बढ़ती है, वह

दोस्ती/डेटिंग में

विकसित हो सकती है। आपको यह बात परंपरागत और बोरियत भरी भले ही लगे, लेकिन सही बात यही है कि पहल लड़के को करने दें।

हल्की-फुल्की फ्लर्टिंग तो ठीक है, लेकिन जो लड़का द्विअर्थी संदेश भेजे, उसे अलविदा कह दें वरना मुसीबत में फंस जायेंगी। आखिरी मगर महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने दोस्त/डेटिंग पार्टनर के प्रोफाइल को बहुत सावधानी से स्कैन कर लें। संदेश के पीछे छपे संदेश को समझने का प्रयास करें, ताकि पूरी तस्वीर स्पष्ट हो सके। अपने विवेक से काम लें, क्योंकि कॉरेसपोंडेंस से अक्सर दूसरे व्यक्ति के बारे में बहुत कुछ मालूम हो जाता है। मसलन, अगर लड़का बार-बार यह कहे कि मुझे उम्मीद है, आपने यह किसी को बताया नहीं होगा कि हम चैटिंग कर रहे हैं, तो वह अपने बारे में बहुत कुछ छुपा रहा है। उस लड़के से दूर भागना ही अच्छा है। इसके अलावा जिन ऑनलाइन लड़कों से दूर भागना चाहिए वह हैं-

  • जिसने अपने तमाम क्लोज़अप फोटो अपनी प्रोफाइल में पोस्ट कर रखे हों। यह लड़का आत्म केन्द्रित है और अपने में ही मग्न रहेगा दूसरों पर ध्यान नहीं देगा।
  • अगर उसकी प्रोफाइल से उसके बारे में कुछ भी मालूम न होता हो तो जानने की भी कोशिश न करें। वह कहीं और अटका हुआ है या उसके पास किसी और के लिए समय ही नहीं है।
  • उन बेवकूफों से बचें, जिन्होंने अपने जीवनसाथी के फोटो और जानकारी पोस्ट कर रखी हैं और फिर भी “दोस्ती’ की तलाश में हैं।
  • उनसे भी बचें, जिन्हें ई-मेलिंग और चैटिंग तो पसंद नहीं है, लेकिन चाहते हैं कि आप उन्हें फोन पर कॉल करें और मिलने का स्थान निर्धारित करें। यह काम वह सही जान-पहचान से पहले ही करना चाहते हैं।
  • प्यार में चोट खाये हुए प्रेमी से भी बचें। जब कोई शख्स प्रेम में कई कटु-अनुभव कर लेता है तो वह पागल-सा हो जाता है। ऐसे व्यक्ति से दूर ही रहना अच्छा होता है।
  • जिसके नकारात्मक विचार हैं, वह खुद से ही परेशान है। इसलिए ऐसे व्यक्ति से दोस्ती करके आप क्यों खुद मुसीबत लें।

– दिव्यज्योति नंदन

You must be logged in to post a comment Login