भानुमती का पिटारा

  1. गर्मियों में हाथ-पैरों की जलन मिटाने के लिए तरबूज के छिलके रगड़ें। जलन उ़डन-छू हो जाएगी।
  2. सफेद प्याज के रस में शहद मिलाकर सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है तथा दमा रोग में भी यह बहुत लाभदायक है।
  3. जिन्हें मानसिक तनाव बना रहता है उन्हें प्याज का सेवन करना चाहिए, क्योंकि प्याज में मौजूद एक विशेष रसायन मानसिक तनाव कम करने में सहायक है।
  4. गर्भवती को गर्भपात होने पर- पीपलामूल, सौंठ, भारंगी और अजवाइन 10-10 ग्राम मात्रा में चार गिलास पानी में डालकर एक चौथाई रहने तक उबालें और छानकर पिएँ।
  5. घृतकुमारी यानी ग्वारपाठा का गूदा गाय के दूध में मिलाकर झाइयों पर लेप कर आधा घंटे लगा रहने दें। फिर कुनकुने पानी से साफ करें। कुछ ही दिनों में झाइयों से छुटकारा मिल जायेगा।
  6. सनबर्न और झांइयों की समस्या के समाधान के लिए दही में जौ का आटा मिक्स करके चेहरे की त्वचा पर लगाएँ। बीस से पच्चीस मिनट के उपरांत त्वचा को पानी से धो लें।
  7. एक कप दही में मेथी के दानों को भिगोकर महीन पीस लें। इस मिश्रण को बालों में लगभग दस मिनट तक लगाएँ, फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इसके प्रयोग से बाल नरम-मुलायम और सुंदर हो जाएँगे।
  8. मक्के के आटे को दही के साथ मिक्स करके खुरदुरा-सा पेस्ट बना लें और उसे त्वचा पर उबटन की भांति मलें, इसके प्रयोग से भी ब्लैक हेड्स की समस्या का समाधान होता है।
  9. दही में चंद बूंदें नींबू के रस की मिलाकर उसका पेस्ट गर्दन पर लगाकर मसाज करें। इससे त्वचा में जहॉं निखार आता है, वहीं गर्दन सुडौल और सुंदर बनती है।
  10. नेलपॉलिश की खाली शीशी को साफ करके गोंददानी बनाइए, इसमें गोंद लगाने के लिए ब्रश भी है।
  11. आइसक्रीम बनाते समय कुछ बूंदें नींबू की डालें, बर्फ के क्रिस्टल नहीं बनेंगे।
  12. मूंगफली के दानों को भूनने से पहले उन पर थोड़ा पानी का छींटा मार दें। मूंगफली जलेगी नहीं व स्वाद के क्या कहने!
  13. यदि ज़िप आसानी से न चल रही हो, तो उस पर मोमबत्ती रगड़ें या फिर जरा-सी वेसलीन लगा दें। ज़िप बिना किसी रुकावट के चलने लगेगी।

रसोई में दाल-मसाले आदि के डिब्बों पर कागज की चिट लगाकर सेलोटेप लगा दें। इससे डिब्बे धोने के बाद भी नाम नहीं हटेगा।

You must be logged in to post a comment Login