सही कुत्ता चाहिए तो सही ब्रीडर से लें

How to choose Right breed of Dogकुत्ते पालने का शौक बहुत लोगों को है। लेकिन पूर्ण जानकारी, ज़ाहिर है इसी संदर्भ में, कम ही लोगों को है। मसलन, कुत्ते की नाक अगर गर्म व सूखी हुई है, तो समझ लिया जाता है कि उसे बुखार है। यह गलत है। अगर रेक्टल (गुदा) तापमान 102 डिग्री फेरनहाईट से अधिक है तभी बुखार होगा, इसके अलावा कोई दूसरा संकेत नहीं है। बहरहाल, कुत्ता पालने से पहले यह सुनिश्र्चित करना अधिक महत्वपूर्ण है कि वह जिम्मेदार ब्रीडर से आये। अब ब्रीडर जिम्मेदार है या धोखेबाज़, यह जानना भी आवश्यक है। इसलिए यहां कुछ ऐसे आजमाये हुए संकेत दिये जा रहे हैं जिनके आधार पर सही ब्रीडर की पहचान की जा सकती है।

आप जो भी पप्पी चाह रहे हैं, अगर बिना कोई प्रश्न किए ब्रीडर उसे बेचने में जल्दबाजी दिखा रहा है तो दाल में कुछ काला है। यह आमतौर से घटित होने वाला साधारण दृश्य है। अक्सर आपको ऐसे ब्रीडर मिल जायेंगे, जिनकी दिलचस्पी सिर्फ पप्पी बेचने में है। वह उनकी परवाह न के बराबर ही करते हैं। ध्यान रखें कि सभी जिम्मेदार ब्रीडर इस बात का ख्याल रखते हैं कि हर पप्पी जिसको वे ब्रीड करें उसका बाद में भी क्या होता है, जब वह उनकी देखभाल में नहीं रहता। इसलिए अच्छा ब्रीडर आपसे बहुत से सवाल करेगा, आपकी जीवनशैली के बारे में, ब्रीड के साथ अनुभव के सम्बंध में और आपके जीवन के अन्य पहलू के बारे में जो पप्पी के भविष्य को प्रभावित कर सके। अगर आपके जवाब संतोषजनक नहीं हैं तो ब्रीडर शायद आपको पप्पी ही न बेचे। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि अगर ब्रीडर की दिलचस्पी सिर्फ पैसे में है और पप्पी के भविष्य के बारे में नहीं, तो किसी दूसरे ब्रीडर से संपर्क करें।

अगर ब्रीडर पप्पी की नस्ल के बारे में भी सवालों का जवाब देने में हिचकिचाता है, तो वह सही नहीं है। सम्मानित ब्रीडर जो भी पप्पी बेचता है, उसकी नस्ल व खानदान के बारे में पूर्ण जानकारी रखता है। वह हर पप्पी की कई पीढ़ी की वंशावली बता देगा। इसके आधार पर आप अपने पप्पी का किसी भी कुत्ता क्लब में पंजीकरण करा सकते हैं, जो कि आपको कराना भी चाहिए। ब्रीडर आपको कुत्ता क्लब की रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन सप्लाई करेगा, जिसमें उसका हिस्सा पहले से ही भरा होगा। जब आप अपना हिस्सा भर देंगे, तो आपको रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट मिल जायेगा।

अगर ब्रीडर जानवर की सेहत के प्रति चिंतित नहीं है, तो वह सही व्यक्ति नहीं है। शुद्ध नस्ल खरीदने वाला कोई भी खरीदार यह अंदाजा लगा लेगा कि सुविधाओं के साथ जानवर को ब्रीड किया गया है या नहीं। क्या वहां मौजूद कुत्ते व अन्य पप्पी स्वस्थ नज़र आते हैं? अगर नहीं, तो ब्रीडर देखभाल की उचित व्यवस्था कायम किए हुए नहीं है। यह वातावरण यकीनन उस पप्पी के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करेगा, जिसमें आपकी दिलचस्पी है। ब्रीडर के पास पप्पी की हेल्थकेयर का रिकॉर्ड भी होना चाहिए-जन्म से वर्तमान तक।

अगर ब्रीडर आपको ब्रीडिंग व्यवस्था न देखने दे, तो वह कुछ छिपाने का प्रयास कर रहा है। कोई भी सम्मानित ब्रीडर खुशी के साथ अपने फार्म का दौरा करायेगा, क्योंकि उसे अपने काम पर गर्व होता है और वह उसकी नुमाइश करना चाहता है। अगर ब्रीडर यह दिखाना नहीं चाहता कि पप्पी कहां और कैसे ब्रीड हुआ है, तो वह फार्म की बजाए फैक्ट्री चला रहा होगा। पप्पी फैक्ट्री या मिल उन सुविधाओं को कहते हैं, जहां पप्पी सिर्फ लाभ के लिए ब्रीड किए जाते हैं न कि पालतू जानवरों से प्यार करने के लिए।

अगर ब्रीडर संदिग्ध व्यापार में शामिल रहता है, तो भी वह सही नहीं है। अगर कोई शुद्ध नस्ल को बहुत कम दाम में दे रहा है जबकि उसका मार्केट प्राइस बहुत ज्यादा है, तो ब्रीडर की बजाए कुछ न कुछ कुत्ते में कमी होगी। उसके साथ कोई गंभीर मेडिकल समस्या होगी। अगर ब्रीडर पेट् स्टोर को भी बेचता है, तो वह पप्पी मिल चला रहा है। सम्मानित ब्रीडर सिर्फ एक या दो ब्रीड पर ही ध्यान केन्द्रित करते हैं। अगर ब्रीडर के पास बहुत सारी नस्लें हैं, तो वह जानवरों को अंधाधुंध ब्रीड कर रहा है।

–     नौशाबा परवीन

You must be logged in to post a comment Login