नेट सर्फिंग के लिए ज़रूरी टिप्स

आज की टेक्नो दुनिया में टीनएजर्स की पहली पसंद क्या है? शायद इसके कई उत्तर हो सकते हैं, मगर नेट सर्फिंग को सबसे ज्यादा वोट मिल जाए, तो कोई आश्चर्य की बात नहीं। चैटिंग के जरिए नए-नए दोस्त बनाने की ललक में कई बार चीटिंग भी हो जाती है। इसके अलावा नेट सर्फिंग करते वक्त कभी वायरस आ जाते हैं, तो कभी ई-मेल से फालतू की चीज़ें बिन बुलाए मेहमान की तरह आ धमकती हैं। इन सभी परिस्थितियों में तुम्हारे मन में एक सवाल ज़रूर आता होगा कि सेफ सर्फिंग के क्या-क्या उपाय हो सकते हैं? सेफ सर्फिंग इतना मुश्किल है नहीं, जितना कि यह लगता है। सबसे पहली बात, कभी भी नेट को यूज़ करने बैठो, तो अपने पैरेंट्स या टीचर से एक बार ज़रूर पूछ लो। अगर कोई तुम्हें फालतू की चीज़ें मेल करे, तो अपने पैरेंट्स या फिर किसी सीनियर को इसके बारे में बताओ और ऐसे मेल्स का कतई ज़वाब मत दो। अगर कोई तुम्हें ऐसे मेल भेज रहा है, तो इसमें तुम्हारी कोई गलती नहीं है और इसके लिए अपने आपको दोषी मत ठहराओ। इस तरह के अनवांटेड मेल को रिसीव नहीं करने का तरीका उसी मेल के नीचे लिखा होता है।

चैट रूम के लिए सेफ्टी टिप्स

अगर तुम चैट कर रहे हो, तो अपना असली नाम जल्दी मत बताओ। बेहतर होगा अगर तुम अपने निक-नेम का इस्तेमाल करो। साथ ही, अगर चैट रूम में कोई तुम से अनाप-शनाप बोल रहा है, तो फौरन चैट रूम से बाहर आ जाओ और किसी सीनियर को इस बारे में ज़रूर बताओ। चैट रूम में किसी की बात का भरोसा न ही करो तो अच्छा।

अक्सर चैट रूम में लोग बड़ी-बड़ी हांकते हैं और अपने आपको हीरो साबित करने में कोई कमी नहीं छोड़ते। अगर तुम्हारा कोई चैट ोंड तुम्हें कोई बात तुम्हारे पैरेंट्स से बताने को मना करे, तो समझो कि कोई गड़बड़ है और इसे अपने पैरेंट को ज़रूर बताओ। इसके साथ-साथ उसकी मेल का ज़वाब भी मत दो। अगर तुम चाहते हो कि चैट करते वक्त तुम्हें कोई परेशान न करे, तो तुम प्राइवेट चैट रूम का उपयोग कर सकते हो।

क्या ई मेल सेफ है?

किसी भी अनजान व्यक्ति से मिले मेल को खोलने में सावधानी बरतो। मेल के अटैचमेंट्स को बिना जाने-समझे डाउनलोड मत करो, क्योंकि उसमें वायरस के होने का खतरा होता है।

इंफॉर्मेशन भेजने में सावधानी

नेट पर इंफॉर्मेशन पास ऑन करना खतरे से खाली नहीं है। इसलिए कभी भी नेट पर अपना असली नाम किसी को नहीं बताओ। साथ ही साथ अपने स्कूल और घर का एड्रेस भी अपने किसी नेट को मत बताओ, वह इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है। अगर कोई तुम्हारी फोटोग्राफ मांगे, तो साफ मना कर दो।

नेट ोंड से मुलाकात

किसी भी नेट ोंड से मिलने में सावधान रहने की आवश्यकता है। मीटिंग तय करने से पहले तुम्हें इसके बारे में अपने पैरेंट्स को ज़रूर बता देना चाहिए। साथ ही, जब तुम मिलने जाओ तो किसी दोस्त को अपने साथ ले जा सकते हो।

साइट रजिस्ट्रेशन का चक्कर

अगर कोई साइट तुमसे रजिस्टर करवाने को कह रहा है, तो हमेशा अपने पैरेंट्स की बात सुनो। अक्सर इस तरह के साइट नकली होते हैं और ये यूज़र को कुछ बेचने की कोशिश कर रहे होते हैं।

क्या पासवर्ड सेफ होते हैं?

हां, लेकिन तब तक, जब तक कि तुम इन्हें किसी को नहीं बताओ, अपने बेस्ट ोंड को भी नहीं। कभी भी किसी फैमिली मेंबर या पेट्स का नाम पासवर्ड के रूप में इस्तेमाल मत करो। पासवर्ड के लिए लेटर्स और नंबर्स के मिक्स को इस्तेमाल करना बेहतर होता है।

क्या कोई मेल आई डी ब्लाक किया जा सकता है?

हां, क्यों नहीं। ऐसे साफ्टवेयर हैं, जो अनवांटेड मेल को आने से रोकते हैं। अपने पैरेंट्स से कह कर तुम ऐसे साफ्टवेयर अपने कंप्यूटर पर लोड करवा सकते हो। कई ई-मेल प्रोवाइडर भी यह सुविधा उपलब्ध करा रहे हैं।

You must be logged in to post a comment Login